Breaking News
kaise svaasthy beema aap kar bacha sakata hai

कैसे स्वास्थ्य बीमा आप कर बचा सकता है | How health insurance can save you tax in Hindi

इस लेख में हम चर्चा करेंगे कि कैसे स्वास्थ्य बीमा आप कर बचा सकता है। वित्तीय योजना का दोहरा उद्देश्य करों के लिए योजना बनाना और धन को अधिकतम करना है । अपने कर बोझ को कम करने के लिए, हम यहां एक चिकित्सा आपात स्थिति के मामले में अपने वित्तीय लक्ष्यों के साथ मदद करने के लिए कर रहे हैं ।

कैसे स्वास्थ्य बीमा आप कर बचा सकता है

यदि आप सुरक्षित रहते हुए अपने कर बिल को कम करना चाहते हैं तो इसमें निवेश करने से पहले स्वास्थ्य बीमा के मुख्य लाभों पर एक नज़र डालें:

  1. स्वास्थ्य बीमा बाजार कई लाभ प्रदान करता है जो इसे एक उत्कृष्ट निवेश विकल्प बनाते हैं।
  2. आपात स्थिति में यह आपकी रक्षा करता है। एक प्रतिकूल घटना बीमा द्वारा कवर किया जाता है।
  3. कर लाभों के अलावा, स्वास्थ्य बीमा होने से कैशलेस अस्पताल में भर्ती, घर में मुफ्त देखभाल, और भी बहुत कुछ प्रदान किया जा सकता है।

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जो स्वास्थ्य बीमा आपके करों को कम कर सकते हैं

आंतरिक राजस्व संहिता की धारा 80डी

यह आपको कर योग्य आय से बाहर करने की अनुमति देता है जो आप अपने परिवार (पति या पत्नी, बच्चों और माता-पिता) के लिए प्राप्त एक या एक से अधिक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों के लिए भुगतान करते हैं।

स्वास्थ्य बीमा होने से आपको प्रीमियम पर पैसे की बचत होगी

पॉलिसीधारक के रूप में, आप एक लाख रुपये तक की कटौती करने में सक्षम हो सकते हैं। आपके स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी प्रीमियम के लिए प्रति वर्ष 25,000 रुपये। अगर आपकी कोई पॉलिसी है तो आप कवर हो जाएंगे, साथ ही आपके पार्टनर और बच्चों को भी। एक वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना आपको एक करोड़ रुपये का कर लाभ देती है। यदि आप 60 साल या उससे अधिक उम्र के हैं तो 50,000। इसके अतिरिक्त, परिवार का एक सदस्य जो स्वास्थ्य जांच से गुजरता है, जिसमें पति-पत्नी और माता-पिता शामिल हैं, एक लाख रुपये के हकदार हैं । अतिरिक्त मुआवजे में 5,000 रुपये। गंभीर बीमारियों से बचाने के अलावा।

धारा 80DDB आपको करों (गंभीर बीमारियों का उपचार) पर पैसे बचाने की अनुमति देता है:

आपकी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी वरिष्ठ नागरिकों के लिए 40,000 रुपये और 60,000 रुपये और बहुत वरिष्ठ नागरिकों को 80,000 रुपये की कटौती प्रदान करती है। यदि आप कैंसर, क्रोनिक गुर्दे की विफलता या हृदय रोग सहित किसी विशिष्ट स्थिति के कारण स्वास्थ्य देखभाल पर बहुत पैसा खर्च करते हैं, तो आप इसे अपनी कर योग्य आय से घटा सकते हैं।

नियम 11DD में कई विशेष बीमारियां शामिल हैं। एक आयकर रिटर्न डॉक्टर के प्रमाण पत्र के साथ होना चाहिए। आप अपने, अपने परिवार और जीवनसाथी के लिए इन फायदों का दावा कर सकते हैं।

धारा 80डीडी (विकलांग आश्रितों का उपचार) के तहत कर नियोजन:

आप एक करोड़ रुपये की कटौती का दावा कर सकते हैं । 75,000 यदि आप एक विकलांग आश्रित के इलाज के लिए भुगतान करते हैं (लेकिन केवल तभी जब वह आपके पति या पत्नी, माता-पिता, बच्चे या भाई-बहन हैं)। केयरटेकर एक करोड़ रुपये की कर कटौती के हकदार हैं । उनके विकलांग आश्रितों की स्वास्थ्य देखभाल, प्रशिक्षण, पुनर्वास और नर्सिंग से जुड़े खर्चों के लिए 1.25 लाख रुपये।

धारा 80U (विकलांग व्यक्ति)

यह एक करोड़ रुपये की कर कटौती की अनुमति देता है । विकलांग लोगों के लिए 75,000। गंभीर हानि के मामलों में, सीमा को बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया जाता है। 1.25 l.

आंतरिक राजस्व संहिता की धारा 17 के तहत चिकित्सा भत्ता कटौती:

इस धारा के अनुसार, आपके या आपके परिवार (माता-पिता, भाई-बहन, बच्चे और पति या पत्नी) द्वारा आपके वार्षिक मुआवजे के हिस्से के रूप में वहन किए गए चिकित्सा खर्चों को आपके आयकर से अधिकतम एक लाख रुपये तक काटा जा सकता है । 15,000 प्रति वर्ष।

और पढ़ें| अपने परिवार के लिए सही स्वास्थ्य बीमा योजना कैसे चुनें

About tiyarudy

Check Also

अपने परिवार के लिए सही स्वास्थ्य बीमा योजना कैसे चुनें

अपने परिवार के लिए सही स्वास्थ्य बीमा योजना कैसे चुनें | How to Choose the Right Health Insurance Plan for Your Family in Hindi

इस लेख में हम चर्चा करेंगे कि अपने परिवार के लिए सही स्वास्थ्य बीमा योजना …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *