Breaking News

होम लोन लेने से पहले पालन करने के लिए दिशानिर्देश | Guidelines to follow before taking home loans in Hindi

आज की तुलना में हाउस लोन सुरक्षित करने के लिए कभी बेहतर पल नहीं रहा है। यदि आपके पास एक ठोस क्रेडिट स्कोर और एक अच्छी लौटाने की क्षमता है, तो आप सबसे अच्छा हाउस लोन ब्याज दरों को प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख में मैं होम लोन लेने से पहले पालन करने के लिए दिशानिर्देशों पर चर्चा करूंगा।

होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले निम्नलिखित बिंदुओं को ध्यान में रखें:

आपके लिए स्वीकार किए गए होम लोन की राशि आपकी आय, क्रेडिट स्कोर और वर्तमान देनदारियों द्वारा निर्धारित की जाती है। प्रतिबद्धता बनाने से पहले, संपत्ति के मूल्य निर्धारण जैसे अन्य कारकों पर विचार करें।

सबसे लंबी प्रतिबद्धता बीस से तीस साल के लिए एक गृह ऋण पर ईएमआई का भुगतान करना पड़ रहा है। वित्तीय समस्याओं से बचने के लिए, आपको इतनी लंबी अवधि के लिए होम लोन लेते समय अत्यधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

आप इन दिशानिर्देशों का पालन करके जीवन को अपने लिए आसान बना सकते हैं:

घर खरीदने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप कितना खर्च कर सकते हैं।

बजट बनाना संपत्ति खरीदने के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है। पहले अपनी सामर्थ्य की जांच करें, और फिर वहां से एक बजट बनाएं। अपने वित्त को जांच में रखने से आपको भविष्य की वित्तीय परेशानियों से बचने में मदद मिलेगी।

35/50 नियम

जब आप हाउस लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो ऋणदाता आपके वर्तमान दायित्वों और देनदारियों के बारे में पूछताछ करेगा। इसमें आपकी वर्तमान क्रेडिट लाइन, जैसे पर्सनल लोन या ऑटो लोन शामिल हो सकते हैं। क्योंकि बैंक आमतौर पर आपकी मासिक आय का 45-50 प्रतिशत से अधिक उधार नहीं देंगे, हमें यह जानने की जरूरत है कि आपकी ईएमआई कितनी होगी।

यदि आपको बंधक प्राप्त करना चाहिए, तो आपके होम लोन पर मासिक ईएमआई आपकी कुल मासिक आय के 35% से अधिक नहीं होनी चाहिए, जबकि आपके घरेलू ऋणों की कुल ईएमआई आपकी कुल मासिक आय के 50% से अधिक नहीं होनी चाहिए। नतीजतन, आप कम तनाव महसूस करते हुए अन्य लक्ष्यों के लिए बचत करने में सक्षम होंगे।

क्रेडिट स्कोर महत्वपूर्ण हैं

होम लोन के लिए आवेदन करते समय, आपको क्रेडिट चेक भी चलाना होगा। अच्छी क्रेडिट रेटिंग से लोन के लिए क्वालीफाई करना आसान हो जाता है, लेकिन कम से ज्यादा परफेक्ट क्रेडिट वाले व्यक्तियों के पास ज्यादा मुश्किल समय क्वालिफाइंग होता है । कुछ बैंक उत्कृष्ट ऋण के साथ उधारकर्ताओं को घर के ऋण पर सस्ती ब्याज दरों की पेशकश भी करते हैं। बैंक उन लोगों को बेहतर होम लोन शर्तों की पेशकश करने की अधिक संभावना है जिनके पास मजबूत क्रेडिट स्कोर है। यदि आप होम लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको पहले इसकी जांच करनी चाहिए। यदि आपके पास कम क्रेडिट स्कोर है, तो आप कुछ महीनों के लिए एक छोटा सा व्यक्तिगत ऋण लेना चाहते हैं, ईएमआई का भुगतान करना शुरू कर सकते हैं, और फिर जब आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर होता है तो फिर से लागू करें।

एक कम समय सीमा पर विचार करें।

लंबे समय तक अपने होम लोन को चुकाकर, आप अपनी मासिक ईएमआई को कम करने में सक्षम हो सकते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं? इस विधि के लिए आपको अतिरिक्त ब्याज का भुगतान करने की आवश्यकता होगी, इस प्रकार आपकी कुल उधारी लागत में वृद्धि होगी।

नतीजतन, यदि आप ईएमआई को कम रखने के लिए लंबे समय तक लौटाने का समय चुनते हैं, तो आपका कुल ऋण बोझ बढ़ जाएगा। नतीजतन, कम ऋण अवधि का चयन उधार खर्च को कम रखने के लिए सबसे अच्छी रणनीति है।

जाने से पहले एक योजना बनाएं

अपनी अपेक्षित ईएमआई की गणना और समझ हर तरह के ऋण के लिए आवश्यक है, न कि केवल होम लोन के लिए। नतीजतन, गणनाओं को पूरा करने से आप अपनी सामर्थ्य की जांच करने के साथ-साथ अपने बजट को व्यवस्थित करने की अनुमति देते हैं। ऑनलाइन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करना इसे पूरा करने का सबसे कारगर तरीका है।

इसलिए घर खरीदने के लिए होम लोन लेने से पहले कुछ चीजों का पालन करना है। यदि आप इन दिशानिर्देशों का पालन करते हैं, तो आप निस्संदेह आर्थिक रूप से सुरक्षित रहते हुए खुशी से उधार लेने में सक्षम होंगे।

और पढ़ें | होम लोन बैलेंस ट्रांसफर के क्या फायदे हैं

About tiyarudy

Check Also

होम लोन का चयन करने में कठिनाई हो रही है?

होम लोन का चयन करने में कठिनाई हो रही है | Having difficulty selecting a home loan in Hindi

यदि आपको होम लोन का चयन करने में कठिनाई हो रही है? यह लेख आपके …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *