Breaking News
भारत में उपलब्ध होम लोन के विभिन्न रूप क्या हैं

भारत में उपलब्ध होम लोन के विभिन्न रूप क्या हैं | What are different forms of Home Loan available in India in Hindi

विभिन्न वित्तीय कंपनियां भारतीय उपभोक्ताओं को होम लोन प्रदान करते हैं। अपने विशिष्ट होम लोन की जरूरतों से मेल खाने के लिए एक अनुकूलित योजना के साथ आपकी सहायता करने के लिए, बैंक अब आपके सभी होम लोन की जरूरतों के साथ आपकी सहायता करने के लिए अनुकूलित योजनाएं प्रदान करते हैं।

इस लेख में, हम चर्चा करेंगे कि भारत में उपलब्ध होम लोन के विभिन्न रूप क्या हैं। नीचे पूरी सूची है।

होम लोन की खरीद

इस प्रकार के ऋण के साथ घर खरीदना सबसे लोकप्रिय ऋण विकल्प है। ज्यादातर प्रमुख बैंक एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, पीएनए और एक्सिस बैंक सहित होम लोन की पेशकश करते हैं।
गृह ऋण घर के मूल्य के 75-85 प्रतिशत के लिए उपलब्ध हैं। हम घर खरीद ऋण के बारे में सभी जानकारी यहीं है ।

गृह सुधार ऋण

बैंक उन उधारकर्ताओं को गृह सुधार ऋण प्रदान करते हैं जो अपने मौजूदा घरों का विस्तार, मरम्मत या जीर्णोद्धार करना चाहते हैं। उधारकर्ता के लिए घर के बाहरी या इंटीरियर में सुधार करने के लिए ऋण आय का उपयोग करना संभव हो सकता है।
घर के परिवर्धन के लिए, कुछ बैंक विशेष वित्तपोषण डब होम एक्सटेंशन लोन प्रदान करते हैं। भारत के सभी प्रमुख बैंकों से गृह सुधार ऋण उपलब्ध हैं।
कार्य की अनुमानित लागत का 80-90 प्रतिशत प्राप्त किया जा सकता है।

एक घर के लिए निर्माण ऋण

एक नया घर बनाने के लिए वित्तपोषण की मांग करने वाला व्यक्ति गृह निर्माण ऋण के लिए आवेदन कर सकता है। लगातार ब्याज दरों के अलावा आवेदन प्रक्रिया या ब्याज दरों में कोई अंतर नहीं है।

गृह रूपांतरण ऋण

जब किसी खरीदार के पास पहले से ही बंधक होता है और उसे दूसरा घर खरीदने के लिए धन की आवश्यकता होती है, तो वह गृह रूपांतरण ऋण के लिए पात्र हो सकता है। नए ऋण पर लेने पर, पूर्व ऋण का बकाया शेष स्थानांतरित कर दिया जाता है।

इस प्रकार के ऋण आमतौर पर उन लोगों द्वारा लिए जाते हैं जो पिछले ऋण का भुगतान करने से बचना चाहते हैं। ऋणदाता की नीति के आधार पर दूसरे गृह ऋण पर ब्याज दर नए घर के ऋण की तुलना में अधिक हो सकती है।

भूमि अधिग्रहण ऋण

जो व्यक्ति घर बनाने या इसमें निवेश करने के लिए भूमि अधिग्रहण करने में रुचि रखते हैं, वे इस प्रकार के ऋण का उपयोग करते हैं। * (इस ऋण के साथ कृषि भूमि की अनुमति नहीं है।

भारत के सभी प्रमुख बैंक इस लोन की पेशकश करते हैं। यह आम तौर पर पांच और पंद्रह साल के बीच एक भूमि ऋण लेता है, बहुत एक बंधक से कम है । आपके पास ईएमआई भी ज्यादा होगी।
उधारदाताओं आम तौर पर संपत्ति के मूल्य के 60% और 75% के बीच भूमि ऋण पर ऋण सीमा को सीमित करते हैं। लगभग 30% का डाउन पेमेंट – 35% की आवश्यकता है। अधिकांश भूमि ऋण गृह ऋण के समान ब्याज दर लेते हैं।

अस्थायी ऋण

जो ग्राहक निवास बेचना और खरीदना चाहते हैं, वे इन सिलवाया ऋणों का लाभ उठा सकते हैं। इस ऋण का उद्देश्य एक नई संपत्ति की खरीद और पिछले घर की बिक्री के बीच वित्तीय अंतर को पाटने के लिए है।

यह एक अल्पकालिक ऋण है जिसे एक संपत्ति की बिक्री और दूसरे की खरीद से सुरक्षित किया जा सकता है। इस लोन पर ब्याज दर थोड़ी ज्यादा है क्योंकि यह शॉर्ट-टर्म लोन है।
लोन के लिए क्वालिफाई करने से पहले बैंक को आपकी नई प्रॉपर्टी के बारे में जानकारी की जरूरत होगी। अगर आप छह से बारह महीने के भीतर अपना पुराना घर नहीं बेचते हैं तो बैंक इस तरह के लोन को मॉर्गेज लोन में बदल सकता है।

एक घर के लिए इक्विटी ऋण

खरीदार एक होम लोन से दूसरे में बैलेंस स्थानांतरित करके बाजार-कम ब्याज दरों से लाभ उठा सकते हैं। भारत में बैंकों को मौजूदा ग्राहकों को कम ब्याज दरों पर पारित करने की आवश्यकता नहीं है, एक ऐसी परिस्थिति जो बैलेंस ट्रांसफर को उधारकर्ताओं के लिए आकर्षक बनाती है ।

इस प्रकार के बंधक में मौजूदा घर मालिकों को कम ब्याज दर प्राप्त करने के लिए एक बैंक से दूसरे बैंक में अपने बंधक को स्थानांतरित करने के लिए जोर देता है। घर खरीदारों जिनके पास पहले से ही बंधक है, वे अपने लोड को कम करने के लिए बैलेंस ट्रांसफर होम लोन का उपयोग कर सकते हैं।

स्टांप ड्यूटी लोन

जब वे अपनी संपत्ति पंजीकृत करते हैं तो खरीदारों को स्टांप ड्यूटी का भुगतान करने में सहायता करने के लिए, बैंक स्टांप ड्यूटी ऋण प्रदान करते हैं। एक रिवर्स बंधक ऋण पहल हो रही है कि वरिष्ठ नागरिकों की सहायता के लिए आर्थिक रूप से चाहता है भारत में अपेक्षाकृत नया है ।

बैंक रिवर्स बंधक ऋण के तहत आवधिक भुगतान के माध्यम से ऋण राशि वितरित करने से पहले उधारकर्ता के वर्तमान बाजार मूल्य निर्धारित करता है । हर बार जब उधारकर्ता भुगतान करता है तो संपत्ति की इक्विटी कम हो जाती है।

और पढ़ें| होम लोन का चयन करने में कठिनाई हो रही है?

About tiyarudy

Check Also

होम लोन का चयन करने में कठिनाई हो रही है?

होम लोन का चयन करने में कठिनाई हो रही है | Having difficulty selecting a home loan in Hindi

यदि आपको होम लोन का चयन करने में कठिनाई हो रही है? यह लेख आपके …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *