Breaking News
होम लोन बैलेंस ट्रांसफर के क्या फायदे हैं?

होम लोन बैलेंस ट्रांसफर के क्या फायदे हैं | What are the benefits of a home loan balance transfer in Hindi

इस लेख में हम चर्चा करेंगे कि होम लोन बैलेंस ट्रांसफर के क्या फायदे हैं? मौजूदा होम लोन की ब्याज दर दशकों में सबसे कम है। यदि आप अपनी पिछली दर का उपयोग करके अपने होम लोन के लिए अपनी ईएमआई का भुगतान करते हैं, तो आपको शेष राशि स्थानांतरित करने पर विचार करना चाहिए।

बैलेंस ट्रांसफर क्या है? इससे आपको क्या फायदा होता है?

अपने होम लोन बैलेंस को दूसरे बैंक में स्थानांतरित करने से उसकी ब्याज दर कम हो सकती है, बेहतर शर्तें प्रदान की जा सकती हैं, और अन्य लाभ प्रदान कर सकते हैं। आपके वित्तीय स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने के अलावा, उच्च ब्याज दरें आपके विकास को बाधित कर सकती हैं। आप ऋण के अपने कार्यकाल तक पहुंचने से पहले अपने बंधक को पहले से बंद करके असुविधा से भी बच सकते हैं।

एक बड़े ऋण पर फोरक्लोज करना आसान नहीं है। अपने होम लोन के बैलेंस को ट्रांसफर करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

बैलेंस ट्रांसफर क्या है?

होम लोन बैलेंस ट्रांसफर में मौजूदा होम लोन के बकाया बैलेंस को नए ऋणदाता को स्थानांतरित करना शामिल है। नया ऋणदाता आपको मौजूदा ऋण को बंद करने के लिए भुगतान करता है। उधारकर्ताओं को अपने वर्तमान ऋणदाता के साथ-साथ एक नए ऋणदाता के साथ आवेदन करना चाहिए जब बैलेंस ट्रांसफर का अनुरोध करना चाहिए।

नया ऋणदाता मौजूदा ऋणदाता को बकाया शेष राशि का भुगतान करेगा और उनके साथ एक ही राशि के लिए एक नया ऋण खाता खोलेगा। मौजूदा ऋणदाता संपत्ति के दस्तावेज जारी करता है और बकाया राशि प्राप्त करने पर कोई देय प्रमाण पत्र जारी करता है। उधारकर्ताओं को नए ऋणदाता को सभी आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने और स्विच को पूरा करने के लिए अपने सभी शेष ईएमआई का भुगतान करने की आवश्यकता है।

होम लोन बैलेंस स्थानांतरित करने के लाभों में से हैं:

ब्याज दर को कम करके, ईएमआई कम हो जाती है:

कम ब्याज दर के कारण शेष स्थानान्तरण अक्सर चुने जाते हैं। उच्च ब्याज दर वाले ऋण पर बैलेंस ट्रांसफर का लाभ यह है कि आप अपने ऋण को एक नए ऋणदाता पर स्विच कर सकते हैं जो कम ब्याज दर की पेशकश करेगा। इससे आपकी ईएमआई और कम हो जाता है और आपको पैसे की बचत होती है।

आप अपने ऋण पर बेहतर शर्तें हो जाता है:

विभिन्न उधारदाताओं द्वारा दिए जाने वाले ऋणों की शर्तें भिन्न होती हैं। यदि आप इसे बेहतर शर्तों की पेशकश करने वाले ऋणदाता को स्थानांतरित करते हैं तो आपका मौजूदा गृह ऋण आपके पक्ष में नहीं हो सकता है।

प्रीपेमेंट शुल्क और फौजदारी:

भारतीय रिजर्व बैंक ने होम लोन के लिए फौजदारी शुल्क हटा लिया है जो 2012.In विपरीत से अपने जनादेश में फ्लोटिंग ब्याज दरों का उपयोग करते हैं, बैंकों को एक निश्चित ब्याज दर पर गृह ऋण के लिए 2% और 4% के बीच का समापन शुल्क लेने का अधिकार है।

इस कारण से, फ्लोटिंग ब्याज दरों वाले उधारकर्ता जो अपने गृह ऋण का भुगतान या फौजदारी करना चाहते हैं, उन्हें ऐसा करना चाहिए।

ऋण टॉप-अप राशि:

बैलेंस ट्रांसफर के अलावा टॉप-अप लोन का अतिरिक्त फायदा होता है । जब आप अपने ऋण को स्थानांतरित करते हैं तो आप अपने बकाया शेष राशि के अलावा कुछ अतिरिक्त धन के लिए भी पात्र हो सकते हैं।

यहां कुछ बातों को ध्यान में रखने से पहले आप एक संतुलन हस्तांतरण के लिए कदम कर रहे हैं ।

  • सुनिश्चित करें कि जब तक भुगतान देय नहीं होता तब तक पांच वर्ष से अधिक शेष हैं
  • सत्यापित करें कि आपने अपने मौजूदा ऋण ईएमआई भुगतान पर कोई चूक नहीं की है।
  • अपने निपटान में सभी संपत्ति-विशिष्ट दस्तावेज होना सुनिश्चित करें।

इसलिए, आपकी ईएमआई/ऋण बोझ को कम करने के लिए होम लोन बैलेंस ट्रांसफर एक उत्कृष्ट उपकरण हो सकता है। अपनी ब्याज दर को कम करने के अलावा, आप एक टॉप-अप ऋण भी प्राप्त कर सकते हैं, बेहतर ऋण शर्तों पर बातचीत कर सकते हैं, और व्यक्तिगत ऑफ़र प्राप्त कर सकते हैं।

और पढ़ें |होम लोन लेने से पहले पालन करने के लिए दिशानिर्देश

About tiyarudy

Check Also

होम लोन का चयन करने में कठिनाई हो रही है?

होम लोन का चयन करने में कठिनाई हो रही है | Having difficulty selecting a home loan in Hindi

यदि आपको होम लोन का चयन करने में कठिनाई हो रही है? यह लेख आपके …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *