Breaking News
पर्सनल लोन मिलने पर इन दिशानिर्देशों का पालन करें

पर्सनल लोन मिलने पर इन दिशानिर्देशों का पालन करें | Follow These Guidelines When Getting A Personal Loan in Hindi

भारत में पर्सनल लोन की डिमांड ज्यादा है। चूंकि उन्हें जमानत की आवश्यकता नहीं है, इसलिए उन्हें ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है, और उनके पास लचीला पुनर्भुगतान शर्तें हैं।
इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको उच्च अंत की खरीद या अचानक आपात स्थिति के वित्तपोषण के लिए व्यक्तिगत ऋण की आवश्यकता है। हालांकि, आप समझदारी से उधार लेकर कर्ज से बाहर निकल सकते हैं।
जिस सहजता के साथ इस वित्त विकल्प तक पहुंचा जा सकता है, उसके बावजूद, पर्सनल लोन मिलने पर इन दिशानिर्देशों का पालन करें।

केवल वही उधार लें जो आपको चाहिए

यह सच है कि प्रौद्योगिकी ने उधार देने और उधार लेने के काम करने के तरीके को बदल दिया है, जिसने उधारकर्ता के लिए उधार बेहतर बना दिया है। फिर भी, एक सम्मोहक जरूरत के बिना उधार लेने या अधिक से अधिक उधार लेने के लिए आवश्यक था मतलब नहीं है । एक वांछनीय ऋण प्राप्त करना एक सुखद अनुभव है, लेकिन ऋण चुकाना कभी भी सुखद अनुभव नहीं है। उधार ली गई राशि सीधे ईएमआई को प्रभावित करती है। ‘ कभी भी ऐसा लोन न लें, जिसे आप चुकाने का जोखिम नहीं उठा सकते । व्यक्तिगत ऋण के लिए ईएमआई मासिक वेतन का 10% होना चाहिए क्योंकि ईएमआई का भुगतान करने के अलावा, अन्य मासिक खर्चों के लिए भुगतान करने के लिए पर्याप्त पैसा बचा होना चाहिए।

कार्यकाल यथासंभव संक्षिप्त होना चाहिए

ईएमआई को कम करने के अलावा, लंबे कार्यकाल हमेशा मोहक होते हैं। इस उदाहरण में, हालांकि, उधारकर्ता अनजाने में उधार ली गई राशि से कहीं अधिक ऋणदाता का भुगतान कर सकता है। कम पुनर्भुगतान शर्तों के परिणामस्वरूप उच्च ईएमआई होगी, लेकिन आप अपने ऋणदाता को कम ब्याज का भुगतान करेंगे क्योंकि आपको कम समय में चुकाया जाता है।

एक बड़ी ऋण राशि हमेशा बीमा किया जाना चाहिए

जब ऋण की राशि महत्वपूर्ण होती है, तो ऋण संरक्षण बीमा होना आवश्यक होता है। उधारकर्ता के भविष्य का बीमा करके, ऋण डिफ़ॉल्ट के मामले में चुकाया जाता है। अधिकांश ऋण बीमा पॉलिसियों में नौकरी की हानि, गंभीर दुर्घटनाओं, विकलांगता और मृत्यु को भी शामिल किया गया है। इसलिए बीमा कंपनी किसी भी शेष भुगतान का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार है।

समय पर भुगतान सुनिश्चित करें

देर से फीस देना और जब आप अपने भुगतान में देरी करते हैं तो अपनी क्रेडिट रेटिंग खोना अनुशासनहीनता है। इस तथ्य के कारण कि देर से ईएमआई सीधे किसी के सिबिल स्कोर को प्रभावित करते हैं, किसी के क्रेडिट और वित्तीय इतिहास का प्रतिनिधित्व सिबिल द्वारा किया जाता है। नतीजतन, भविष्य के उधारकर्ताओं के लिए उधार लेना मुश्किल है। इसलिए अपने ईएमआई के साथ समय पर होना हमेशा एक अच्छा विचार है।

नियम और शर्तों से परिचित बनें

किसी भी प्रकार के ऋण के लिए आवेदन करते समय उधारकर्ता को ऋण समझौते पर हस्ताक्षर करना होगा। बहुत सारे लोग इसे जल्दी में हस्ताक्षर बिना पढ़ने के समझौते क्या कहते हैं । लोन के नियम और शर्तें एग्रीमेंट में शामिल हैं, जिनकी जानकारी हर कर्जदार को होनी चाहिए। यह जटिल हो सकता है और भविष्य में भी आश्चर्य की बात है जब आप कुछ अप्रत्याशित शुल्क पाते हैं । अगर आप इन समझौतों को नहीं पढ़ते और समझते हैं तो आप समस्याओं में भाग सकते हैं ।

हर समय सबसे अच्छा विकल्प के लिए देखो

पर्सनल लोन के लिए कई विकल्प मौजूद हैं। यह ऋणदाता से ऋणदाता के लिए बदलता है, हालांकि, वे कितना चार्ज । पर्सनल लोन मांगते समय, किसी व्यक्ति को विकल्पों की तुलना करनी चाहिए, जिसे इंटरनेट का उपयोग करके आसानी से पूरा किया जा सकता है। विभिन्न बैंकों में दरों और शुल्कों की तुलना करें। इसके बाद, एक ऋणदाता का चयन करें जो पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करता है और आपको आवश्यक ऋण राशि और अवधि प्रदान करेगा।

कब और यदि संभव हो तो प्रीपे करें

हमेशा पैसे बचाने की कोशिश करें जहां भी ऐसा किया जा सके। बचाए गए पैसे से लोन प्रीपे करने में मदद मिल सकती है। बोनस, प्रोत्साहन, वृद्धि जैसी कई चीजें हैं जो अतिरिक्त धन प्रदान करती हैं जिन्हें बचाया जा सकता है और व्यक्तिगत ऋण का पूर्व भुगतान करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। व्यक्तिगत ऋण का पूर्व भुगतान करने से ब्याज पर एक महत्वपूर्ण राशि बचाने में मदद मिलेगी जो ऋणदाता को कार्यकाल भर में भुगतान किया गया होता। इसके अलावा जीवन ऋण मुक्त होगा और जो पैसा ऋण चुकौती में जा रहा था, उसका उपयोग अन्य उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

पर्सनल लोन के लिए जाने से पहले ईएमआई की गणना करें

आजकल ऑनलाइन ईएमआई कैलकुलेटर कई वेबसाइटों पर उपलब्ध हैं जहां कुछ क्लिक के साथ ईएमआई की गणना करना आसान है। ईएमआई की गणना पहले से करने से भविष्य के बारे में तस्वीर मिल सकती है कि ऋण चुकौती कब शुरू होगी और इसका मासिक बजट पर क्या असर पड़ेगा। पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करके ऋण राशि और कार्यकाल के विभिन्न संस्करणों पर काम किया जा सकता है।

निवेश के लिए कभी भी व्यक्तिगत ऋण न लें

पर्सनल लोन असुरक्षित ऋण होते हैं जो उच्च ब्याज दर के साथ आते हैं। यदि व्यक्तिगत ऋण का उपयोग निवेश के उद्देश्य जैसे शेयरों, शेयरों या किसी भी व्यवसाय के लिए किया जाता है तो कोई जमानत नहीं है कि यह लाभ लाएगा। इससे कर्जदार के लिए ईएमआई का भुगतान करना भी मुश्किल हो जाएगा। इसलिए, यदि संभव हो तो पर्सनल लोन के साथ निवेश से बचने की कोशिश करें। इसके अलावा, निवेश का मूल विचार निवेशित राशि पर पैसा बनाना है, इसलिए ऋण के माध्यम से सुरक्षित राशि में उस पर आने वाले हितों को भी शामिल किया जाएगा। इसके बाद इनवेस्टमेंट चैनल को ऐसा रिटर्न देना चाहिए जो किसी के लिए पर्सनल लोन पर मिलने वाले ब्याज से कहीं ज्यादा हो कि वह वास्तव में पैसा कमा सके।

पहले एक बंद करने से पहले अन्य व्यक्तिगत ऋण का लाभ न उठाएं

पिछले एक को समाप्त किए बिना भी एक के बाद एक व्यक्तिगत ऋण के लिए जा रहे हैं, यह दर्शाता है कि उधारकर्ता क्रेडिट भूखा है और इसमें वित्तीय स्थिरता नहीं है। इसलिए ऋणदाता आवेदन को अस्वीकार भी कर सकता है जो बदले में सिबिल स्कोर को नीचे लाएगा जो भविष्य में उधार लेना मुश्किल बना सकता है। हालांकि, अगर पिछला पर्सनल लोन उच्च ब्याज दर पर है, तो पिछले उच्च ब्याज ऋण (एस) को बंद करने के लिए एक नए के लिए जाने का पूरा मतलब है। यदि कई रनिंग लोन हैं, तो एक ऋण समेकन न केवल ईएमआई बोझ को कम करने में मदद करेगा बल्कि समय के साथ सिबिल स्कोर में भी सुधार करेगा।

और पढ़ें | पर्सनल लोन कैलकुलेटर के लिए एक पूर्ण गाइड

About tiyarudy

Check Also

क्या है एसबीआई कवच पर्सनल लोन और कैसे मिलेगा।

एसबीआई कवच पर्सनल लोन क्या है और कैसे मिलेगा। What is SBI Kavach Personal loan and how to get it in Hindi

इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे कि एसबीआई कवच पर्सनल लोन क्या है और कैसे …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *