Breaking News
एसबीआई शिक्षा ऋण कैसे प्राप्त करें

एसबीआई शिक्षा ऋण प्रवेश कैसे प्राप्त करें | How to get SBI education loan in Hindi

इस लेख में मैं यह समझूंगा कि उचित विश्वविद्यालय या संस्थान में एसबीआई शिक्षा ऋण प्रवेश कैसे प्राप्त करें, न केवल क्षमता बल्कि वित्तीय संसाधनों की भी आवश्यकता है । आप एक घर है कि आप वित्तीय मजबूरी के बिना अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए अनुमति देता है में पैदा नहीं हो सकता है ।

इस प्रकार, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) आपको अपने शैक्षिक लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करने के लिए आवश्यक धन प्रदान करता है। एसबीआई एजुकेशन लोन पर सह-आवेदक आपका कानूनी अभिभावक या माता-पिता होना चाहिए। प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक में मदद करता है छात्रों को धन वे अपने कॉलेज का भुगतान करने की जरूरत प्राप्त/

एसबीआई से शैक्षिक ऋण कार्यक्रम

एसबीआई आपकी शैक्षिक आवश्यकताओं के लिए सर्वोत्तम एक निर्धारित करने में आपकी सहायता करने के लिए शिक्षा ऋणों का चयन प्रदान करता है। आप सबसे अच्छी योजना चुन सकते हैं और अपने भविष्य के अध्ययन के लिए आवश्यक धन प्राप्त करने के लिए इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। क्या आप वरिष्ठ हाई स्कूल खत्म करने के बाद अपने भविष्य के लिए विशिष्ट लक्ष्य है? आप अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता करने के लिए एसबीआई एजुकेशन लोन पर भरोसा कर सकते हैं।

आपकी योग्यता और संस्थान या संस्थान की मंजूरी के आधार पर आप भारत या विदेश में पढ़ाई कर सकते हैं। क्योंकि एसबीआई इस योजना के तहत 20 लाख रुपये तक का प्रावधान करता है। और ऋण राशि कॉलेज ट्यूशन, किताबें, उपकरण, वर्दी, और अंतरराष्ट्रीय अध्ययन यात्रा खर्च सहित अपनी फीस के सभी शामिल हैं ।

एसबीआई स्टूडेंट लोन स्कीम में अन्य सभी खर्चों जैसे भ्रमण या अनुदेशात्मक यात्राओं को शामिल किया जा सकता है। नतीजतन, आप ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसे मासिक किस्तों में चुका सकते हैं। अपनी डिग्री खत्म करने के एक साल बाद, आप अपना ऋण चुकाना शुरू कर सकते हैं।

इसके अलावा, यदि आप 7.5 लाख रुपये तक का कर्ज लेते हैं तो एसबीआई एजुकेशन लोन के लिए किसी जमानत की आवश्यकता नहीं है। 7.5 लाख रुपये से अधिक के ऋण ों के लिए जमानत का उपयोग आवश्यक होगा।

एसबीआई ऋण दर की तीन साल की सीमांत लागत का उपयोग करके आपके स्कूल ऋण ब्याज दर निर्धारित करता है।

एसबीआई का 3 साल का एमसीआर 8.05 प्रतिशत है, जिसे 10.05 प्रतिशत की अंतिम दर प्राप्त करने के लिए 2% की वृद्धि की जाएगी।

एक छात्र के रूप में, पहला कदम एसबीआई शिक्षा ऋण के प्रकार का निर्धारण करना है जिसे आपको अपना अकादमिक मार्ग जारी रखने की आवश्यकता होगी। बैंक छात्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार के छात्र ऋण कार्यक्रम प्रदान करता है, जिसमें एसबीआई छात्र ऋण कार्यक्रम, एसबीआई स्कॉलर लोन कार्यक्रम, एसबीआई कौशल ऋण कार्यक्रम और एसबीआई ग्लोबल एड-सहूलियत कार्यक्रम शामिल हैं। एसबीआई शिक्षा ऋणों के विवरण की तुलना उनके अनूठे मानदंडों और प्रसाद के अनुसार करना।

एसबीआई स्कॉलर लोन प्रोग्राम

आपको आईआईटी, आईआईएम या एनआईआईटी में उच्च अध्ययन करने के लिए अतिरिक्त धन की आवश्यकता होगी, और एसबीआई की विद्वान योजना आपको अपनी शिक्षा के लिए 100 प्रतिशत वित्तपोषण प्रदान करती है। इसके लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले परीक्षा के लिए प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है। और आपके नतीजों के आधार पर बैंक आपको लोन की रकम मुहैया कराता है। अपने अंकों के आधार पर, नीचे दी गई तालिका का उपयोग उस अधिकतम राशि को स्थापित करने के लिए करें जो आप आगे के अध्ययन के लिए एसबीआई से उधार ले सकते हैं।

एसबीआई स्कॉलर लोन स्कीम     
सूची1 महीने एमसीएलआरफैलनाप्रभावी ब्याज दररेट टाइप 
ए. ए.रॉय6.65%0.20%6.85%ठीक किया गया
(सह-उधारकर्ता के साथ)
रॉय6.65%0.30%6.95%ठीक किया गया 
(सह-उधारकर्ता के साथ) 
सभी आईआईएम और आईआईटी6.65%0.35%7.00%ठीक किया गया
अन्य संस्थान6.65%0.50%7.15%ठीक किया गया 
बीसभी एनआईटी6.65%0.50%7.15%ठीक किया गया
अन्य संस्थान6.65%1.00%7.65%ठीक किया गया 
सीसभी एनआईटी6.65%0.50%7.15%ठीक किया गया
अन्य संस्थान6.65%1.50%8.15%ठीक किया गया 
एसबीआई स्कॉलर लोन प्रोग्राम

यदि आप शादीशुदा हैं, तो आपका सह-उधारकर्ता आपका जीवनसाथी या ससुराल हो सकता है। आपका सह-उधारकर्ता किसी भी घटना में अभिभावक या माता-पिता हो सकता है। इसके अलावा, आपको अपने एसबीआई स्कॉलर लोन स्कीम आवेदन के लिए एक तृतीय-पक्ष गारंटी शामिल करना आवश्यक हो सकता है।

एसबीआई स्कॉलर स्कीम में 7.95 प्रतिशत से 9.25 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर है, जिसकी गणना 1 साल के एमसीएलआर का उपयोग करके की जाती है।

एसबीआई से स्किल लोन प्रोग्राम

एसबीआई आपको कौशल ऋण योजना से सहायता करता है, जो आपको 5,000 रुपये और 1.5 लाख रुपये के बीच उधार लेने की अनुमति देता है यदि आपके पास कुछ पाठ्यक्रमों के लिए आवश्यक एक विशिष्ट कौशल है और एक अलग फंड की इच्छा है। किसी जमानत या गारंटर की आवश्यकता नहीं है, और आप अपने माता-पिता या अभिभावक को सह-उधारकर्ता के रूप में जोड़कर पूरी राशि उधार ले सकते हैं, जैसा कि अन्य एसबीआई शिक्षा ऋणों के साथ है। आप एक लाइसेंस संस्थान की मदद से फोटोग्राफी, पत्रकारिता, या पॉलिटेक्निक में अपने कौशल में सुधार कर सकते हैं। यदि आपके पास केंद्र या राज्य शिक्षा बोर्डों द्वारा अनुमोदित स्कूल या संस्थान से प्रमाण पत्र, डिप्लोमा या डिग्री है, तो आप ऋण के लिए पात्र हैं ।

इस तकनीक को कोई छूट प्रदान करता है, और उधार राशि पर ब्याज दर प्रति वर्ष ९.५५ प्रतिशत से शुरू होता है । आपके ऋण की अवधि, जो उधार ली गई राशि से तय होती है, ब्याज की निर्धारित दर निर्धारित करती है। विभिन्न ऋण राशियों पर ब्याज दर की गणना करने के लिए नीचे दी गई तालिका पर विचार करें।

एसबीआई कौशल ऋण योजना
ऋण सीमा3 वर्ष एमसीएलआरफैलनाप्रभावी ब्याज दररेट टाइप
1.5 लाख रुपये तक7.30%1.50%8.80%ठीक किया गया
रियायतआगे कोई रियायत नहीं
एसबीआई से स्किल लोन प्रोग्राम

एसबीआई की ग्लोबल ईडी-सहूलियत योजना

एसबीआई विदेशी विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान की जाने वाली स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट डिग्री के लिए 1.5 करोड़ रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान करता है। इसके अलावा, ऋण सभी पाठ्यक्रम से संबंधित शुल्क, किताबों से परीक्षा के लिए, साथ ही यात्रा खर्च को शामिल किया गया । विश्वविद्यालय i20/Visa अनुमोदन जारी करने के बाद आप ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको सालाना आधार पर बैंक को अपनी स्कॉलरशिप या असिस्टेंटशिप का सबूत देना होगा, क्योंकि यह जानकारी आपके एसबीआई एजुकेशन लोन पर मार्जिन की गणना करने के लिए जरूरी है ।

आप एसबीआई ग्लोबल ईडी-वेटेज स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं; सह-उधारकर्ता की कोई आवश्यकता नहीं है। ऋण के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, आपको अपने या तीसरे पक्ष के गारंटर के नाम पर वास्तविक जमानत प्रदान करनी होगी। उपभोक्ता से एसबीआई द्वारा 10,000 रुपये का प्रोसेसिंग शुल्क लिया जाता है।

एसबीआई रिएन रक्षाः आप अपनी सुरक्षा का आश्वासन देने के लिए अपने लोन पर एसबीआई रीजन रक्षा इंश्योरेंस अप्लाई कर सकते हैं। ऐसा करके आप अपने परिवार को अपने कर्तव्यों से बचा सकते हैं। ऋण के सह-उधारकर्ता के लिए भी कवरेज है। इसके अलावा, Rinn रक्षा की मदद से, आप अपने एसबीआई शिक्षा ऋण ब्याज दरों पर 0.50 प्रतिशत छूट प्राप्त कर सकते हैं।

एसबीआई ग्लोबल एड-सहूलियत योजना
ऋण सीमा3 वर्ष एमसीएलआरफैलनाप्रभावी ब्याज दररेट टाइप
10,000 करोड़ रुपये से 20 लाख और 1.5 करोड़ रुपये तक7.30%2.00%9.30%ठीक किया गया
रियायतहमारे बैंक के पक्ष में सौंपी गई एसबीआई रिएन रक्षा या किसी अन्य मौजूदा जीवन नीति का लाभ उठाने वाले छात्रों के लिए 0.50% छूट
आगे रियायतछात्राओं के लिए 0.50% छूट
एसबीआई की ग्लोबल ईडी-सहूलियत योजना

एसबीआई एमसीएलआर आपके वैश्विक शिक्षा ऋण पर ब्याज दर निर्धारित करता है, जो प्रति वर्ष 10.05 प्रतिशत से शुरू होता है।

लड़कियों की शिक्षा के लिए एसबीआई एसबीआई एजुकेशन लोन पर 0.50 प्रतिशत ब्याज दर में कमी प्रदान करता है। नतीजा यह होता है कि जब लड़के या लड़की की बात हो तो शिक्षा और जेंडर के बीच तुलना न करें। क्योंकि दोनों ही सही जानकारी से मौके बढ़ा सकते हैं।

एसबीआई एजुकेशन लोन के लिए जरूरी दस्तावेज

ऋण के लिए आवेदन करने के लिए सहायक दस्तावेज का एक पूरा संग्रह आवश्यक है। एसबीआई शिक्षा ऋण के लिए आवेदन करने के लिए प्रस्तुत किए जाने वाले दस्तावेजों की निम्नलिखित सूची पर विचार करें।

छात्र-आवेदक:

  • एक पैन कार्ड, एक पासपोर्ट, एक ड्राइवर का लाइसेंस, और एक मतदाता पहचान पत्र पहचान के सभी स्वीकार्य रूप हैं ।
  • पते का प्रमाण: आपके फोन के बिल, बिजली बिल, पानी के बिल या पाइप गैस बिल की एक प्रति, साथ ही आपके पासपोर्ट और आधार कार्ड की एक प्रति
  • अपने पासपोर्ट के अलावा, आपको दो पासपोर्ट आकार की तस्वीरें प्रदान करनी चाहिए।

अकादमिक उपलब्धियों में शामिल हैं:

  • 10वीं और 12वीं कक्षा के प्रवेश परीक्षा परिणाम में छात्रों के लिए सेमेस्टर-दर-सेमेस्टर परिणाम, जैसे जीमैट, जीआरई, टोफेल आदि । ग्रेजुएशन रिजल्ट
  • प्रवेश के लिए प्रलेखन: स्कूल या कॉलेज से प्रस्ताव पत्र या प्रवेश। सशर्त प्रवेश पत्र पर भी विचार किया जाता है।
  • पाठ्यक्रम के परिणामस्वरूप किया गया खर्च
  • अगर आपने पहले किसी बैंक या गैर-बैंक फाइनेंशियल कंपनी से पैसा उधार लिया है तो पिछले साल से लोन स्टेटमेंट उपलब्ध कराएं।

सह आवेदक

  • पैन, पासपोर्ट, ड्राइवर का लाइसेंस, या मतदाता पहचान पत्र
  • पता सत्यापन: आपका टेलीफोन या बिजली का बिल, साथ ही आपके पाइप गैस खाते की एक प्रति, आपके घर की बारीकियों को प्रमाणित करता है। इसके अलावा सह आधार लेने वाले का कार्ड और दो पासपोर्ट साइज फोटो जरूरी है।
  • पिछले साल के सह ऋण उधारकर्ता बयान

सह आवेदक/गारंटर के लिए वेतन प्रमाण:

  • आय के विवरण के लिए पिछले तीन महीने से वेतन पर्ची की आवश्यकता होती है।
  • इसके अलावा अगर कोई वेतन पर्ची तुरंत सुलभ नहीं है तो उसके स्थान पर वेतन प्रमाण पत्र जमा करा सकते हैं।
  • पिछले दो वर्षों के सही ढंग से भरे गए फॉर्म 16 या आईटी रिटर्न स्टेटमेंट की प्रतिलिपि, आईटी विभाग द्वारा अनुमोदित।
  • पिछले छह महीनों (वेतन खाते के) के लिए एसबीआई या अन्य बैंकों से बयान।

सह आवेदक/अभिभावक के लिए स्वरोजगार का प्रमाण:

  • टीडीएस के पिछले दो साल के प्रमाण पत्र के लिए आईटी टैक्स रिटर्न रिपोर्ट (फॉर्म 16ए, यदि लागू हो)
  • चिकित्सकों, चार्टर्ड एकाउंटेंट, और अन्य पेशेवरों प्रमाणन का प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।
  • पिछले छह महीनों के लिए बैंक स्टेटमेंट

एसबीआई एजुकेशन लोन एप्लीकेशन भरें।

आप ऑनलाइन और व्यक्ति दोनों में ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। दोनों को आपकी सुविधा के लिए पूरी तरह से बताया गया है।

ऑनलाइन मोड

आप एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन पत्र पूरा कर एजुकेशन लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • अपने बारे में किसी भी प्रासंगिक जानकारी का उल्लेख करें, जैसे कि आपकी बैंक संबद्धता। यदि आप एक वर्तमान बैंक ग्राहक हैं, तो आपसे आपका खाता नंबर पूछा जाएगा। इसके अलावा, यदि आप एसबीआई के ग्राहक नहीं हैं, तो आपको एक फॉर्म भरना होगा जो आपके पाठ्यक्रम और साथ में भुगतान का विवरण देता है।
  • एसबीआई द्वारा आपके ऑनलाइन आवेदन को मंजूरी देने के बाद, ऋण प्रकार और राशि का चयन करें। ऋण चुकाने के लिए सह-उधारकर्ताओं की क्षमता और विश्वसनीयता पर निर्भर होगा।
  • संबंधित दस्तावेज अपलोड करें और प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, यदि आपकी ऋण राशि पर लागू हो, तो प्रसंस्करण शुल्क का भुगतान करें।

ऑफलाइन मोड।

अपने निकटतम एसबीआई शाखा पर जाएं और बैंक एजेंट से शिक्षा ऋण के लिए पूछें। आप पहले वर्णित उसी ऑनलाइन विधि का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपको बैंक में जाना होगा और ऋण अनुमोदन की प्रतीक्षा करनी होगी। यदि आपके पास ऋण के प्रत्येक पहलू को समर्पित करने के लिए पर्याप्त समय है, तो ऑफ़लाइन तकनीक सबसे अच्छा विकल्प है। आवश्यक दस्तावेज के साथ-साथ प्रसंस्करण शुल्क की जांच करें।

योनो ने एसबीआई एजुकेशन लोन के लिए क्वालीफाई किया।

आप स्पीड अप्रूवल के लिए एसबीआई मोबाइल ऐप योनो के जरिए एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यह सुविधा केवल बैंक ग्राहकों के लिए उपलब्ध है और उन्हें अपने स्मार्टफोन से सीधे ऋण के लिए आवेदन करने की अनुमति देता है। नतीजतन, अपने आवेदन को जल्दी से जमा करने के लिए मोबाइल ऐप का उपयोग करें।

और पढ़ें| स्टूडेंट लोन और इसकी विशेषताएं और लाभ क्या है

About tiyarudy

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *